Oscar 2020: साउथ कोरियन फिल्म पैरासाइट की धूम, 4 कैटेगिरी में जीते अवॉर्ड

ऑस्कर 2020 में इस बार साउथ कोरिया का डंका बज गया है. पहली बार किसी साउथ कोरियन फिल्म ने ऑस्कर अपने नाम किया है. हम बात कर रहे हैं फिल्म ‘पैरासाइट’ की. पैरासाइट ने वैसे तो काफी सुर्खियां बटोरी लेकिन ऑस्कर में जब ये नॉमनेट हुई, तब इसका जीतना थोड़ा मुश्किल लग रहा था. पैरासाइट को कांटे की टक्कर फिल्म ‘1917’ से मिल रही थी. शुरुआत में पैरासाइट पिछड़ती दिखी. लेकिन जैसे-जैसे ऑस्कर करीब आया, संकेत मिल गए थे कि ये साउथ कोरियन फिल्म ऑस्कर में इतिहास रचने वाली है.

पैरासाइट ने जीते ये 4 अवॉर्ड

अब हुआ भी कुछ ऐसा ही है. पैरासाइट ने 4 ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. फिल्म को बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले, बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट इंटरनेशनल फीचर कैटिगरी में ऑस्कर मिल गया है.

अगर बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले की बात करें तो ये अवॉर्ड डायरेक्टर बोंग जून हो ने  लिया. पैरासाइट का स्क्रीनप्ले और स्टोरी का क्रेडिट भी बोंग जून हो को ही जाता है. बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड लेते वक्त बोंग जून हो की खुशी देखने लायक थी. वैसे इस साउथ कोरियन फिल्म का डंका तो स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड में भी देखने को मिला. फिल्म ने कई बड़े अवॉर्ड अपने नाम किए थे.

क्या है कहानी?

पैरासाइट की कहानी कई मायनों में बेमिसाल है. फिल्म में गरीबी और अमीरी के बीच की खाई को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया गया है. फिल्म की सधी हुई स्क्रिप्ट इसकी यूएसपी है. बता दें, पैरासाइट से पहले बोंग जून-हू की फिल्म ‘ऑक्जा’ भी कान में प्रदर्शित हुई थी. लेकिन उनकी फिल्म पैरासाइट में दर्शकों को ट्रैजिक-कॉमेडी का तड़का देखने को मिल गया.

यहां पर ये बात भी गौर करने लायक है कि विदेशी मूल की भाषा वाली फिल्में ऑस्कर में कभी भी ज्यादा सफल नहीं रही हैं. इससे पहले डिवोर्स इटालियन स्टाइल, अ मैन एंड ए वुमन और टॉक टू हर जैसी फिल्में भी ऑस्कर अपने नाम कर चुकी हैं. लेकिन पैरासाइट पहली एशियन फिल्म है जिसे इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड से नवाजा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *