U19 वर्ल्ड कप फाइनल: जब अंपायर सोच में पड़ गए कि आउट किसे देना है?

अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच. इंडिया वर्सेज बांग्लादेश. बांग्लादेश ने टॉस जीता और भारत को बैटिंग के लिए बुलाया. भारतीय टीम 177 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. 177 रन का पीछा करते हुए बांग्लादेश डकवर्थ लुइस (D/L) नियमों से 23 गेंद और 3 विकेट रहते जीत गई.

इस मैच में जब भारतीय टीम बैटिंग कर रही थी तो कुछ ऐसा हुआ कि अंपायर को अपना फैसला सुनाने में 3 मिनट से भी ज्यादा का वक्त लग गया. 43वें ओवर की बात है. भारतीय टीम 5 विकेट खोकर 168 रन बनाकर खेल रही थी.

रकीबुल हसन बोलिंग करने को आए. स्ट्राइक पर थे ध्रुव जुरेल. ओवर की पहली गेंद पर एक भी रन नहीं बना. दूसरी गेंद पर ध्रुव ऑफ साइड की ओर बल्ला घुमाया और रन के लिए भागे. नॉन स्ट्राइकिंग एंड से अथर्व अंकोलेकर ने क्रीज तो छोड़ी, लेकिन रन के लिए नहीं दौड़े, क्योंकि गेंद फील्डर के हाथ में थी. इतनी देर में शमीम हुसैन ने विकेटकीपर अकबर अली तक गेंद पहुंचाई और अकबर ने गिल्लियां उड़ा दी. दूसरे छोड़ पर ध्रुव और अथर्व थे.

यह तो तय हो गया था कि भारतीय टीम का एक विकेट गिर चुका है लेकिन कौन सा बल्लेबाज आउट हुआ है, यह बताने में अंपायर्स ने काफी वक्त लिया. ऑन फील्ड अंपायर ने इस मामले को सुलझाने के लिए थर्ड अंपायर के पास भेजा.

थर्ड अंपायर ने भी वक्त लिया. थर्ड अंपायर ने देखा कि कौन सा बल्लेबाज क्रीज़ में पहले पहुंचा और इसके बाद अपना फैसला सुनाया. वीडियो में देखा जा सकता है कि अथर्व क्रीज़ में पहले पहुंचे और ध्रुव उससे देरी से. ऐसे में थर्ड अंपायर ने ध्रुव को आउट दिया. ध्रुव 22 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद भारतीय टीम के विकेट लगातार गिरते रहे और पूरी टीम 47.2 ओवर में 177 रन बनाकर सिमट गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *